पंजाब बना आॅवरआल चेम्पियन

 शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग सेवादारों के राष्टÑीय खेल मुकाबले संपन्न

गुलस्टिक में एसबीएस बने चैंपियन
फुटबाल व रिलेरेस में जीता पंजाब
हरदड़ा में राजस्थान ने हरियाणा को दी पटखनी

संदीप कम्बोज
सरसा। डेरा सच्चा सौदा के 67वें रुहानी स्थापना दिवस व ‘जाम ए इन्सां गुरु का’ की 8वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के राष्टÑीय खेल प्रतियोगिता शनिवार को संपन्न हो गई।
शाह सतनाम जी क्रिकेट स्टेडियम के नजदीक स्थित एसएमजी खेल परिसर में आयोजित खेल प्रतियोगिताओं के दूसरे दिन सभी फाईनल मुकाबले पूज्य गुरू संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन हजूरी में कराए गए। इस दौरान पूज्य गुरू जी द्वारा ईजाद किए गए खेल गुल स्टीक का मुकाबला बड़ा ही रोमांचक रहा। फाईनल प्रतिस्पर्धा में जीबीएस की टीम को पछाड़ते हुए एसबीएस की टीम ने चेम्पियनशिप पर कब्जा जमा लिया। फुटबाल प्रतियोगिता भी काफी रोमांचकारी रही। प्रतिस्पर्धा के शुरूआती आधे घंटे में कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई और बाद में पंजाब ने बढ़त बनाते हुए 2-0 के अंतर से हरियाणा को पटखनी दे दी।
इसके अलावा रिले रेस प्रतियोगिता में भी पंजाब का जलवा बरकरार रहा। पंजाब के धावकों ने दम दिखाते हुए उत्तर प्रदेश के धावकों को जबरदस्त तरीके से हराया।
एक अन्य ग्रामीण खेल हरदड़ा (खुद्दो से) प्रतियोगिता में राजस्थान की टीम ने हरियाणा को पछाड़कर 113-71 के भारी अंतर से बाजी मार ली।
बता दें कि डेरा सच्चा सौदा के स्थापना दिवस के मौके पर हर वर्ष शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग की राष्टृीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है जिसमें हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत शाह सतनाम जी शैक्षणिक संस्थानों की टीमें हिस्सा लेती हैं। खेलों में हिस्सा लेने के लिए सेवादारों में बड़ा ही जोश रहता है और वे अच्छे प्रदर्शन के लिए कई-कई महीने अभ्यास करते हैं। पहले ब्लॉक व जिला स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। उनमें बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली टीमों का राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए चयन किया जाता है और राज्य स्तर पर अव्वल आने वाली टीमें सेमीफाईनल में पहुचती हैं। सेमीफाईनल व फाईनल मुकाबले सरसा स्थित एसएमजी खेल परिसर में कराए जाते हैं।
इस मौके पर स्पोटर्स इंचार्ज व क्रिकेट कोच चरणजीत सिंह इन्सां, हॉकी कोच बृजभूषण इन्सां,जूडो कोच रणवीर सिंह इन्सां, स्वीमिंग कोच गुगन सिंह, हैंडबॉल कोच अमनप्रीत सिंह, क्रिकेट कोच सुखनाम, फुटबाल कोच गुरप्रीत सिंह,एथलेटिक कोच गजेंद्र सिंह व ललित,वॉलीबाल कोच राजकुमार इन्सां व रजत इन्सांं, ताइक्वांडों कोच रविंद्र सिंह, श्री गुरूसर मोडिया से फुटबाल कोच मदन इन्सां, क्रिकेट कोच जसकरण इन्सां, जूडो कोच(महिला) निर्मला इन्सां व महिला क्रिकेट कोच मंजू इन्सां समेत भारी तादाद में विभिन्न प्रदेशों से आए खिलाड़ी व शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के सेवादार मौजूद रहे।


हरदड़ा को बनाएंगे नेशनल गेम
पूज्य गुरू जी का आवाह्न हर बार होगी हरदड़ा (खुद्दो) प्रतियोगिता
सरसा। रूहानी स्थापना दिवस व ‘जाम ए इन्सां गुरु का’ की 8वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के राष्टÑीय खेल मुकाबलों के दौरान पूज्य गुरू संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने फरमाया कि जैसे गुलस्टीक एक रोमांचकारी ग्रामीण खेल है, वैसे ही हरदड़ा (ख्ुाददो) भी बहुत ही इंटरस्टींग गेम है। काफी बदलाव किए भी हैं इसमें, अभी एक-दो नियम ओर जोड़े जाने हैं। इसे एक नया नाम भी देंगे तथा भविष्य में हर खेल प्रतियोगिता में इसे शामिल किया जाएगा। जिस तरह से हरदड़ा खेल के नियम हैं और जो खेलने का तरीका है, इससे लगता है कि कहीं क्रिकेट भी इसी गेम की तर्ज पर न बनाया गया हो। आप जी ने फरमाया कि हरदड़ा खेल को इस तरह से बढ़ावा देंगे कि भविष्य में यह एक नेशनल गेम बन जाए।

संस्कृति के साथ हमारे खेल भी नंबर वन
जिस तरह से हमारी संस्कृति पूरी दुनिया में नंबर वन पर है, उसी तरह हमारे खेल भी वर्ल्ड में नंबर वन हैं। पूज्य गुरू संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां एसएमजी खेल परिसर में आयोजित राष्टÑीय खेल प्रतियोगिता के दौरान उपस्थित खिलाड़ियों व साध-संगत को ग्रामीण खेलों के महत्व बारे समझा रहे थे। पूज्य गुरू जी ने फरमाया कि आज लोग देसी खेलों को भूलते जा रहे हैं।


फाईनल मुकाबले में ये रहे धुरंधर
खेल               विजेता            उपविजेता            अंतर
गुलस्टिक          एसबीएस           जीबीएस            92-63
रिले रेस           पंजाब              उत्तर प्रदेश           .......
्रफुटबाल           पंजाब              हरियाणा             2-0
हरदड़ा(खुददु से) राजस्थान            हरियाणा            113-71
शेर बकरी         पंजाब               हरियाणा                                               
रस्साकशी         हरियाणा              पंजाब                                                
रूमाल उठाना      पंजाब               हरियाणा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ