आदिवासी बच्चों को बनाएंगे इंटरनेशनल तीरंदाज


आदिवासी इलाके में स्थित शाह सतनाम जी नोबल स्कूल देख गद्गद हुए नेशनल कोच व ओलंपियन लिंबाराम

वार्षिकोत्सव में देशभक्ति व सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बांधा समां
जिला शिक्षा अधिकारी ने किया विद्यालय का मुआयना

संदीप कम्बोज
कोटड़ा। आदिवासी इलाके में स्थित शाह सतनाम जी नोबल स्कूल में आयोजित वार्षिकोत्सव धूमधाम व हर्षोल्लास से संपन्न हो गया। इस दौरान जहां देशभक्ति कार्यक्रमों ने दर्शकों का समां बांधा वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बच्चों की अनेक शानदार प्रस्तुतियों ने उपस्थितजनों का मन मोह लिया। इस मौके बतौर विशिष्ट अतिथि पधारे तीरंदाजी के नेशनल कोच व ओलंपियन लिंबा राम विद्यालय में बच्चों व खिलाड़ियों को उपलब्ध कराई जा रही आधुनिक सुविधाओं को देख गद्गद हो गए। साथ ही उन्होंने खिलाड़ियों की प्रतिभा को देखते हुए विद्यालय से नेशनल व इंटरनेशनल तीरंदाज तैयार करने का भी वादा किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान विद्यार्थियों ने खूब जलवा बिखेरा तथा निशाने भी लगाए। इस अवसर पर ओलंपियन लिंबा राम ने कहा कि सही मायने में मेरा मकसद तब पूरा होगा जब इस विद्यालय का बच्चा अमेरिका, यूएई, यूरोप आदि देशों में आयोजित अंतर्राष्टÑीय चेंम्पियनशिपों में हिस्सा लेकर अपने देश का नाम रोशन करेगा। इसके लिए उन्होंने विद्यालय प्रबंधन को बच्चों को आधुनिक तीर-कमान भी उपलब्ध करोन का भी आग्रह किया। इस मौके पर बतौर मुख्यातिथि मौजूद रहे जिला शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र जन ने भी शाह सतनाम जी नोबल विद्यालय के विद्यार्थियों की बखूबी सराहना की। विद्यालय का पूरी तरह से मुआयना करने के उपरांत उनका कहना था कि ऐसा लगता है यहां प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है, बस जरूरत है उन्हें निखारने की। इसके अलावा विधायक हीरालाल दरांगी ने शिक्षा के साथ ही खेलों में विद्यार्थियों को आगे लाने की जरूरत पर बल दिया। इसके लिए उन्होंने हरसंभव मदद का भी आश्वासन दिया। उल्लेखनीय  है कि पूज्य गुरू संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने आदिवासियों पर महान उपकार करते हुए राजस्थान के कोटड़ा स्थित आदिवासी इलाके में शाह सतनाम जी नोबल विद्यालय की स्थापना की थी।
 
गरीब विद्यार्थियों को फ्री पाठ्य सामग्री वितरित
फेयरवेल के दौरान गरीब व जरूरतमंद विद्यार्थियों को करीब डेढ़ लाख रूपए की पाठ्य सामग्री नि:शुल्क वितरित की गई। पाठ्य सामग्री का वितरण कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यातिथियों द्वारा किया गया। पुस्तकें व पाठ्य सामग्री हासिल कर विद्यार्थी बडे ही खुश नजर आ रहे थे। बता दें कि विद्यालय में हर साल गरीब व जरूरतमंद बच्चों को नि:शुल्क पाठ्य सामग्री वितरित की जाती है।


बच्चों संग अधिकारियों ने लगाए निशाने
कार्यक्रम के दौरान जब आदिवासी बच्चे तीर से निशाने लगा रहे थे तो अधिकारी व जन प्रतिनिधि भी भला कहां पीछे रहने वाले थे। उन्होंने भी तीर व गन उठाए तथा जुट गए निशानेबाजी में। सर्वप्रथम ओलंपियन लिंबाराम ने निशाना साधा। बाद में विधायक हीरालाल दरांगी, तहसीलदार रघुवीर प्रसादशर्मा, बीईईओ पवन कुमार रावल समेत अन्य ने निशाने साधे।






डीईओ ने की सराहना
विद्यालय के आलीशन भवन व विद्यार्थियों, खिलाड़ियों को मुहैया कराई जा रही आधुनिक सुविधाओं को देख जिला शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र जैन से रहा नहीं गया तथा उन्होंने बारिकी से विद्यालय का मुआयना कर विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कक्षा-कक्ष, कम्प्यूटर रूम,पढ़ाने के तरीके, छात्रवास व अन्य सुविधाओं बारे विस्तार से जाना।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ