खेल तपस्या हैं, लगन से करो


 शाह सतनाम जी शैक्षणिक संस्थानों में आॅफ सीजन स्पोटर्स कैंपों का भव्य व शानदार आगाज

                                    खेल तपस्या हैं, लगन से करो

पापा कोच ने खिलाड़ियों को दिए खेलों व फिटनेस संबंधी टिप्स
खिलाड़ियों ने मार्च पास्ट कर पूज्य गुरू जी को दी सलामी
नशों व बुुुुराईयों से दूर रहने की खाई कसम

संदीप कम्बोज
सरसा। शिक्षा के साथ-साथ बच्चों के बौद्धिक, शारीरिक, मानसिक व टेक्निकल विकास के लिए शाह सतनाम जी गर्ल्ज व बॉयज स्कूल एवं कॉलेजों, सेंट एमएसजी ग्लोरियस इंटरनेशनल के गर्ल्ज विंग में आॅफ सीजन स्पोटर्स कैंप 2015-16 का बुधवार को शानदार आगाज हो गया। पूज्य गुरू संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने सेंट एमएसजी ग्लोरियस इंटरनेशनल मैदान में सैंट एमएसजी ग्लोरियस इंटरनैशनल ब्वॉयज/गर्ल्ज स्कूल के कैम्प का आगाज आसमान में खेलों से संबंधित स्लोगन अंकित गुब्बारे छोड़कर किया। शाह सतनाम जी गर्ल्ज स्कूल-कॉलेज परिसर व एसएमजी स्पोटर्स कॉम्पलैक्स में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान पूज्य गुरू जी ने अपने पावन कर कमलों से इन स्पोटर्स कैंपों का शुभारंभ किया। स्पोटर्स कैंपों में अपने पापा कोच पूज्य गुरू जी को देख बच्चों की खुशियों का ठिकाना नहीं रहा। इस दौरान खिलाड़ियों ने पूज्य गुरु जी से विभिन्न खेलों की नवीनतम तकनीकों के बारे में जानकारी हासिल की। पूज्य गुरू जी ने बच्चों को खेलों के अनेक टिप्स दिए तथा कैंप के दौरान सिखाई जाने वाली तकनीकों का भरपूर लाभ उठाने का आह्वान किया। 
इस अवसर पर खिलाड़ियों ने स्पोटर्स  कैंपों में नशे व अन्य बुराईयों से दूर रहते हुए प्रशिक्षण के लिए कड़ी मेहनत व इमानदारी से भाग लेने की शपथ ली तथा मार्च पास्ट करते हुए पूज्य गुरू जी को सलामी दी। पूज्य गुरू जी ने खिलाड़ियों व कोचों को अपने पावन आर्शिवाद से नवाजा तथा कड़ी मेहनत करने की सीख दी।
इन प्रशिक्षण शिविरों में कुल 627 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं जिनमें शाह सतनाम जी बॉयज स्कूल व कॉलेज के 250 , शाह सतनाम जी गर्ल्ज स्कूल व कॉलेज के 220, सेंट एमएसजी ग्लोरियस इंटरनैशनल ब्वॉयज स्कूल के 90, सेंट एमएसजी ग्लोरियस इंटरनेशनल गर्ल्ज स्कूल के 67खिलाड़ी शामिल हैं। तीन माह तक चलने वाले इन प्रशिक्षण शिविरों में खेल विशेषज्ञों व कोचों द्वारा खिलाड़ियों को शारीरिक विकास के साथ-साथ स्ट्रेचिंग, योगा व तकनीकी विकास संबंधी जानकारियां दी जाएंगी। स्पोटर्स इंचार्ज चरणजीत इन्सां ने बताया कि स्कूल कैंपस में चलने वाले इन स्पोटर्स कैंपों में बॅयज स्कूल के खिलाड़ियों को क्रिकेट, योगा, गन शूटिंग, एथलेटिक्स, हॉकी, टग आॅफ वार, वालीबॉल, स्वीमिंग, बैडमिंटन, हैंडबाल, एक्रोबेटिक व ताईक्वांडो समेत अन्य विधाओं का विद्यार्थियों के हॉबी अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में इंटरनेशनल गर्ल्ज स्कूल के रोलर स्केटिंग, बास्केटबॉल,लॉन टेनिस, हॉर्स राईडिंग, मार्शल आर्ट, नेटबॉल व स्वींमिग के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थानों में 1997 से ही लगातार आॅफ सजीन स्पोटर्स कैंपों का आयोजन किया जाता है। इन कैंपों के माध्यम से नौनिहाल खेलों की बारिकीयां सीख अंतर्राष्टीय स्तर तक की प्रतिस्पर्धाओं में प्रतिभागिता कर अपना जलवा बिखेरते हैं। इन संस्थानों के खिलाड़ी योगा में पूरी दुनिया में लोहा मनवाते हुए योगा विश्व चैम्पियन रह चुके हैं। इसके अलावा   दो भीम अवार्ड, एशिया कप, एशिया थ्रो बॉल व जूडो में भी अंतर्राष्टÑीय स्तर पर गोल्ड मेडल जीतने का खिताब भी शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों के नाम है। शाह सतनाम जी बॉयज स्कूल के सात होनहार खिलाड़ियोंं को साल 2013-14 में मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति इरानी ने चाचा नेहरू पुरस्कार से नवाजा था। इसके अलावा इसी संस्थान के 72 खिलाड़ियों ने साल 2014-15 में हरियाणा सरकार से 1 लाख 13 हजार 300 रूपए की राशि पुरस्कार स्वरूप हासिल की जो कि पूरे सरसा जिले को मिलने वाली पुरस्कार राशि का सात प्रतिशत है। इसके अलवा शाह सतनाम जी गर्ल्ज शिक्षण संस्थान ने देश को 55 अंतर्राष्टÑीय खिलाड़ी व कोच दिए हैं जो कि बेमिसाल है।


सलाद खाएं, घी-दूध से रखें परहेज
पूज्य गुरू जी ने फरमाया कि खिलाड़ियों के लिए सबसे अहम व जरूरी बात  अपनी बॉडी को फिट रखना है। खेलों संबंधी तकनीकी ज्ञान सीखना भी अत्यंत जरूरी है। आप जी ने फरमाया कि स्पोटर्स कैंपों में प्रशिक्षण के लिए तीन अलग-अलग ग्रुप बना लिए जाएं। एक ग्रुप में मोटे खिलाड़ी, दूसरे में पतले तो तीसरे में फिट खिलाड़ियों को जगह दें। खिलाड़ियों को ग्रुप के अनुसार ही भोजन दें। पूज्य गुरू जी ने सलाह दी कि खिलाड़ी जितना भी खाना खाते हैं उसमें 35 से 60 प्रतिशत तक सलाद अवश्य हो। घी-दूध से परहेज रखें क्योंकि इससे मोटापा बढ़ता है। ज्यादा प्रोटीन वाले पदार्थ तो ले सकते हैं लेकिन ज्यादा फैट वाले नहीं। जितना हो सके पनीर,चने व फुल डाईट लें। खिलाड़ियों के लिए मसल भी होनी जरूरी है।


लक्ष्य बनाकर चलो, मिलेगी मंजिल

खिलाड़ी यदि लक्ष्य बनाकर चलें तो मंजिल पर जरूर पहुुंचेंगे। ये कैम्प  खिलाड़ियों के लिए एक तपस्या के सामान होता है। जो खिलाड़ी कैम्प में पसीना बहाते हुए कड़ी मेहनत व अभ्यास करते हैं वे जरूर अपनी मंजिल को हासिल कर लेते हंै। अगर कैम्प के दौरान खिलाड़ी हंसने, खेलने व मजाक में लगे रहते हैं तो वे कुछ हासिल नहीं कर सकते। खिलाड़ी जब मैदान में पहुंच जाता है तो उसे अपने खेल को इबादत समझकर कड़ी मेहनत करनी चाहिए ताकि सफलता उनके कदम चूमे।
- पूज्य गुरू संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां










जन कल्याण परमार्थी शिविर 28 को
सरसा। डेरा सच्चा सौदा के 67 वें स्थापना दिवस व जाम-ए-इन्सां की सातवीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 28 अप्रैल मंगलवार को नि:श्ुाल्क जन कल्याण परमार्थी शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शाह सतनाम जी धाम स्थित सचखंड हाल में लगने जा रहे इस शिविर को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। शिविर का लाभ लेने के लिए शाह सतनाम जी धाम स्थित डिस्पेंसरी में 27 अप्रैल से पंजीकरण शुरू हो जाएगा। शाह सतनाम जी धाम में हर बार की तरह लगने वाले इस शिविर को लेकर साध संगत में भारी उत्साह है। जन कल्याण परमार्थी शिविर के लिए शिविर में हृदय रोग, नेत्र रोग, नाक, कान, गला, शुगर, कैंसर, हड्डी रोग, दंत रोग एवं नि:संतान दम्पति की बीमारियों के स्पेशलिस्ट चिकित्सकों द्वारा चैकअप किया जाएगा व दवाइयां भी वितरित की जाएंगी।


मुफ्त कानूनी हक के लिए रहें तैयार
सरसा। डेरा सच्चा सौदा के 67वें स्थापना दिवस व जाम-ए-इन्सां की सातवीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 28 अप्रैल को ही मुफ्त कानूनी हक सलाह शिविर का आयोजन किया जाएगा। मुफ्त कानूनी हक सलाह शिविर में हरियाणा, पंजाब,दिल्ली, राजस्थान व यूपी के वरिष्ठ अधिवक्ता कानूनी जानकारियां देंगे। कानूनी शिविर का लाभ लेने के लिए पीड़ित अपने केस से संबंधित सभी कागजात साथ लेकर आएं। मुफ्त कानूनी हक शिविर में अधिवक्ता हर तरह के मुकदमे से संबंधित विस्तृत सलाह देकर मुफ्त कानूनी सहायता दी जाती है।


विशाल रक्तदान शिविर 28 को
सरसा। रूहानी स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में डेरा सच्चा सौदा में 28 अप्रैल मंगलवार को विशाल रक्तदान कैंप का आयोजन किया जा रहा है। डेरा सच्चा सौदा के 45 मेंबर कृष्ण पाल चौहान इन्सां ने बताया कि शाह सतनाम जी धाम स्थित सचखंड हाल में लगने जा रहे इस शिविर को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। ररक्तदान कैंप को लेकर साध संगत में भरपूर उत्साह है और रक्तदानियों का आगमन शुरू हो गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ